KPCT Mall, Fatima Nagar, Wanowrie, 411040 Pune IN
The PassBox®
KPCT Mall, Fatima Nagar, Wanowrie, Pune, IN
+919359952733 https://www.thepassbox.in/s/62aa95d9abc8fddaf93b9bf6/633aa299f9152b50bc7888a6/new-logo-with-tag-line-480x480.png" [email protected]

सर्जिकल स्टेपलर का विकास! - स्मार्ट मेडिकल क्रेता

  • द्वारा Surgical Staplers
  • •  Jan 16, 2023

एक चीरा लगाया जाता है ताकि नीचे की त्वचा ठीक हो जाए यह एक प्राचीन प्रथा है। यह जटिल चिकित्सा मुद्दों के लिए आंतरिक सर्जिकल संचालन की अनुमति देता है। चिकित्सा प्रौद्योगिकी में प्रगति के साथ, सिवनी को सर्जिकल स्टेपलर द्वारा प्रतिस्थापित किया जा रहा है।

सर्जरी के बाद, त्वचा की दो कटी हुई परतों को जोड़ने के लिए सर्जिकल स्टेपलर का उपयोग किया जाता है। टांके लगाने की तुलना में उन्हें अधिक तेजी से स्टेपल किया जा सकता है। इसके अलावा, जब टांके की तुलना में, सर्जिकल स्टेपल स्थानीय भड़काऊ प्रतिक्रिया, घाव के व्यास और बंद होने के समय को कम करते हैं।

लेकिन क्या आप इन सर्जिकल स्टेपलर के पीछे का इतिहास जानना चाहते हैं ? आइए हम आपको अभी इसे सुनाते हैं।

ह्यूमर हॉल्ट का आविष्कार

क्रिश्चियन अल्बर्ट थिओडोर बिलरोथ और विलियम स्टीवर्ट हैल्स्टेड 1800 के दशक में दो वैज्ञानिक थे जो सर्जिकल घावों को सिलने के लिए विभिन्न तरीकों का प्रयोग कर रहे थे। हालाँकि, यूरेका पल हंगरी के सर्जन ह्यूमर हुल्ट का है। उन्होंने पहले व्यावहारिक सर्जिकल स्टेपलर का आविष्कार किया।

यह उपकरण प्रावरणी के दोनों ओर स्टील स्टेपलर के दो सेट रखता है। Hultl ने पेट और डुओडेनम पर डिस्टल गैस्ट्रेक्टोमी के लिए डिवाइस का इस्तेमाल किया। वास्तव में, ऑपरेशन रूम में आज भी तीन प्रमुख स्टेपल डिजाइन का उपयोग किया जाता है। ये बंद स्टेपल, डबल-कंपित पंक्तियों और ठीक तार सामग्री के बी-आकार के विन्यास हैं।

हालांकि, यह सर्जिकल स्टेपलर वजन में भारी था। इसके अलावा, एक लंबी नियत प्रक्रिया में इसकी असेंबली बोझिल थी। इसलिए, डिजाइन में सुधार की सख्त जरूरत थी।

अलाडोर वॉन पेट्ज़ सर्जिकल स्टेपलर में सुधार करता है

डॉ अलादर वॉन पेट्ज़ ने इस विचार पर विस्तार किया और हुल्ट की अवधारणाओं के आधार पर एक नया सर्जिकल स्टेपलर का आविष्कार किया। इसने अंततः समकालीन स्टेपलर को रास्ता दिया। वह हंगरी के सर्जन भी थे।

पेट्ज़ के डिज़ाइन में एक जबड़े की दो समानांतर पंक्तियों में चांदी के स्टेपल शामिल थे। दूसरे जबड़े पर, निहाई खांचे ने स्टेपलिंग प्रक्रिया पूरी की। यह चिकित्सा उद्योग में पेट्ज़ क्लैम्प के रूप में लोकप्रिय हुआ।

हालाँकि Hultl डिज़ाइन की तुलना में उपयोग करना आसान है, Petz क्लैंप का वजन सात पाउंड था। लंबे समय तक उपयोग के लिए, अधिक पोर्टेबल, पुन: प्रयोज्य समाधान बेहतर था।

डॉ एच फ्रेडरिक का स्टेपलर कार्ट्रिज

जर्मनी के डॉ एच फ्रेडरिक ने सर्जिकल स्टेपलर के लिए एक और विकास मील का पत्थर हासिल किया। उन्होंने एक प्रीलोडेड, रिफिल करने योग्य स्टेपलर कार्ट्रिज पेश किया। यह उपकरण ऑफिस स्टेपलर के समान है।

बहरहाल, सर्जिकल स्टेपलर व्यापक रूप से लोकप्रिय नहीं थे। उनका उपयोग केवल नेक्रोटाइज़िंग दबाव तक ही सीमित था, लेकिन ताजा, जीवित ऊतक नहीं। यदि कोई सर्जन सर्जिकल स्टेपलर का उपयोग करना चाहता था , तो उसे कुछ समय बाद उन्हें हटाकर चीरा लगाना पड़ता था। एक अस्थायी उपाय के रूप में, यह एक व्यावहारिक दृष्टिकोण नहीं था।

रूसी सर्जिकल स्टेपलर

1940 के दशक में, यूएसएसआर ने मॉस्को में प्रायोगिक सर्जिकल उपकरण और उपकरणों के लिए वैज्ञानिक संस्थान का गठन किया। जैसा कि नाम से पता चलता है, इस संगठन ने रूसी स्वास्थ्य सेवा उद्योग के लिए सर्जिकल स्टेपलर का पेटेंट और डिजाइन करना शुरू किया।

उनका पहला उपकरण 1951 में संवहनी स्टेपलर था। अन्य आंतरिक अंगों के लिए, विशिष्ट उपकरण एक अद्वितीय डिजाइन के साथ बनाए गए थे। हालांकि, रूसी स्टेपलर को संभालना आसान नहीं था। सर्जरी से पहले उनका प्री-असेंबली रूटीन था।

संयुक्त राज्य विकास

अमेरिकी चिकित्सा पेशेवरों ने 1967 में रूसी पेटेंट से लाइसेंस खरीदा। लागत के मुद्दों के कारण, उन्होंने अपने हल्के, पुन: प्रयोज्य स्टेपलर का निर्माण शुरू कर दिया। एक बेहतर संशोधन प्रीलोडेड और रिमूवेबल स्टेपलर कार्ट्रिज था जो अलग-अलग आकार और पैटर्न में आता था।

यूएसएसआर में एक चिकित्सा सम्मेलन में भाग लेने के बाद, मार्क एम. रेविच ने स्टेपलिंग डिवाइस का एक नमूना लिया और इसे उद्यमी लियोन सी. हिर्श को दिखाया। उन्होंने 1964 में ऑटो सिवनी ब्रांड के तहत सर्जिकल स्टेपलर बनाने के लिए यूनाइटेड स्टेट्स सर्जिकल कॉर्पोरेशन बनाया।

1978 में, जॉनसन एंड जॉनसन के एथिकॉन ने पहला डिस्पोजेबल स्टेपलिंग डिवाइस पेश किया। यूएसएससी को पीछे छोड़कर उन्होंने बाजार पर कब्जा कर लिया। टायको हेल्थकेयर ने 1998 में यूएसएससी को खरीदा, जो 29 जून, 2007 को कोविडियन बन गया।

स्टेपलर का उपयोग गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल प्रक्रियाओं में किया जाता है जैसे आंत्र शोधन, एनास्टोमोसेस, ऑसोफेगोगैस्ट्रिक सर्जरी, लैप्रोस्कोपिक सर्जरी और गैस्ट्रोप्लास्टी। वे पुरुष खतना के लिए भी उपयोग किए जाते हैं और दूरस्थ चीरों से काफी बेहतर होते हैं। वे विभिन्न प्रकारों में आते हैं जैसे गोलाकार, रैखिक, आर्टिकुलेटिंग एंडो और ठोस शाफ्ट स्टेपलर।

पासबॉक्स से सर्जिकल स्टेपलर

पासबॉक्स में सर्जिकल स्टेपलर की मेडिकल-ग्रेड प्रीमियम रेंज है। स्टेपलर के लिए हमारे स्टोर पर ऑनलाइन खरीदारी करें जो बेहतर हेमोस्टेसिस और एनास्टोमोसिस देते हैं।


0 Comment


एक टिप्पणी छोड़ें


लोकप्रिय पोस्ट