KPCT Mall, Fatima Nagar, Wanowrie, 411040 Pune IN
The PassBox®
KPCT Mall, Fatima Nagar, Wanowrie, Pune, IN
+919359952733 https://www.thepassbox.in/s/62aa95d9abc8fddaf93b9bf6/633aa299f9152b50bc7888a6/new-logo-with-tag-line-480x480.png" [email protected]

2023 में अपने ऑनलाइन मेडिकल व्यवसाय को बढ़ाने के टिप्स

  • द्वारा Online Medical Business
  • •  Mar 30, 2023

जैसे ही हम फार्मा 4.0 में प्रवेश करते हैं, यह स्पष्ट हो गया है कि चिकित्सा व्यवसायों को अपना ध्यान अपनी ऑनलाइन उपस्थिति बढ़ाने पर केंद्रित करना चाहिए। हो सकता है कि मरीज़ आपको अपने नज़दीकी अस्पताल या फार्मेसी में न पाएँ, लेकिन वे ऑनलाइन सेवाओं और उत्पादों की खोज करेंगे। चूंकि Google खोज इंजन पर बहुत सारे विकल्प पॉप अप हो रहे हैं, इसलिए भीड़ से अलग दिखने के लिए आपको अपने खेल में सुधार करने की आवश्यकता है।

पासबॉक्स एक ऑनलाइन चिकित्सा व्यवसाय है जहां हम चिकित्सा पेशेवरों और अस्पतालों को बी2बी दवा आपूर्ति प्रदान करते हैं। हमने अपना ऑनलाइन चिकित्सा व्यवसाय शुरू करते समय कुछ चीजें सीखी हैं, और हम यहां आपके साथ अपनी अंतर्दृष्टि साझा करने के लिए हैं।

कुछ कारक हैं जो तय करते हैं कि एक ऑनलाइन चिकित्सा व्यवसाय काम करेगा या नहीं। और हम यहां आपको इसके बारे में बताने आए हैं। तो एक पेन और पेपर (या उस मामले के लिए अपना नोट्स ऐप) लें और एक सफल ऑनलाइन मेडिकल व्यवसाय के पहलुओं को संक्षेप में लिखें।

2023 में अपने ऑनलाइन चिकित्सा व्यवसाय का विस्तार करें

विश्वास निर्माण

ट्रस्ट किसी भी ऑनलाइन व्यवसाय की सबसे बड़ी संपत्ति है। और आप जानते हैं, चिकित्सा क्षेत्र में व्यवसाय करने के लिए अधिक धैर्य, ध्यान और विश्वसनीय उत्पादों की आवश्यकता होती है क्योंकि स्वास्थ्य संबंधी उत्पाद अन्य उपभोक्ता वस्तुओं की तुलना में अधिक बड़े उद्देश्य की पूर्ति करते हैं।

इसलिए, चाहे आप अपने ग्राहकों को फार्मास्यूटिकल या अन्य चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने वाले बी2बी या बी2सी चैनल हों, आपको उन पर भरोसा करना चाहिए। ऐसा करने के कुछ तरीके ग्राहक प्रशंसापत्र, सकारात्मक समीक्षा और डॉक्टरों और शोधकर्ताओं से रेफ़रल प्राप्त करना है।

अपने दर्शकों को शिक्षित करना

मान लीजिए आपका ग्राहक किसी उत्पाद या उसकी स्वास्थ्य स्थिति के बारे में अधिक जानना चाहता है। वे उक्त विषय पर खुद को खोजने और शिक्षित करने के लिए इंटरनेट की तलाश करेंगे। यदि आपका व्यवसाय आपके दर्शकों को Instagram, Facebook, Youtube या वेबसाइट ब्लॉग जैसे विभिन्न सोशल मीडिया चैनलों के माध्यम से शिक्षित करता है, तो वे आपके पास और अधिक के लिए वापस आएंगे।

और यह कोई दिमाग की बात नहीं है कि उपभोक्ता उन व्यवसायों से खरीदेंगे जो उनके विशाल ज्ञान आधार को प्रदर्शित करते हैं। अपने दर्शकों को शिक्षित करना भी उपरोक्त कारक-निर्माण विश्वास से संबंधित है।

बढ़ती हुई सत्ता

अंत में, ढीले सिरों को जोड़ने के लिए, आपको एक आला उत्पाद या सेवा पर अपना अधिकार बढ़ाना होगा। कई व्यवसाय एक साथ बहुत सारे उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करते हैं और एकाधिकार की शक्ति को पहचानने में विफल रहते हैं। एक बार जब आप एक उत्पाद की मांग कर लेते हैं, तो उपयोगकर्ता इसे खरीदने के लिए स्वचालित रूप से आपकी वेबसाइट पर आ जाएंगे।

हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह बिंदु केवल D2C व्यवसायों और विशेष स्वास्थ्य क्लीनिकों के लिए मान्य है। यदि आपका व्यवसाय एक ऑनलाइन चिकित्सा बाज़ार है, तो आपको अपने सभी उत्पादों के लिए अधिक खोज परिणाम प्राप्त करने के लिए अपने डोमेन प्राधिकरण को बढ़ाना होगा।

अब जबकि हमने कुछ महत्वपूर्ण कारकों पर चर्चा की है, यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप 2023 में अपने ऑनलाइन चिकित्सा व्यवसाय को बढ़ा सकते हैं।

उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाना

जब कोई उपभोक्ता आपकी वेबसाइट पर जाता है, तो वह तीन चीजों की तलाश करता है- फास्ट पेज लोडिंग टाइम, नेविगेशन टूल्स और मोबाइल फ्रेंडली इंटरफेस। वह आपके उत्पाद को SERP पर खोज सकता है, लेकिन उसका उपयोगकर्ता अनुभव तय करेगा कि वह आपका उत्पाद खरीदना चाहता है या नहीं।

एक सर्वेक्षण से पता चलता है कि 50% से अधिक उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट को धीमी पृष्ठ गति के लिए कभी वापस न आने के लिए छोड़ देंगे। इसे बदलना होगा। इसलिए, आपको अपनी पृष्ठ गति बढ़ानी चाहिए और तेज़ पहुँच के लिए अपनी वेबसाइट को अनुकूलित करना चाहिए।

दूसरे, आपको नेविगेशन के लिए चैटबॉट्स और पॉपअप्स को शामिल करना होगा। उपयोगकर्ता बॉट पर क्लिक कर सकता है और अपने सभी प्रश्नों को हल करने के लिए प्रश्न पूछ सकता है। यह आपकी सेवा टीम पर ग्राहक सहायता भार को कम करता है और समस्याओं को तुरंत हल करता है।

अंत में, आपको यह समझना चाहिए कि अधिकांश रोगी आपको अपने मोबाइल पर खोजेंगे। इसलिए, चाहे कुछ भी हो, आपको अपनी साइट को मोबाइल के अनुकूल इंटरफेस के साथ अनुकूलित करना चाहिए। इसका अर्थ है वेबसाइट को मोबाइल स्क्रीन के आयामों के अनुसार फिट करना और टचस्क्रीन सुविधाओं को जोड़ना।

आपूर्ति और मांग को पहचानना

डिजिटल परिवर्तन जल्द ही जोर पकड़ रहा है। इसलिए, आप एक निश्चित दवा या चिकित्सा उपकरण की आपूर्ति और मांग का विश्लेषण करने के लिए उन्नत एनालिटिक्स और एमएल टूल का उपयोग कर सकते हैं । आप बढ़ते रुझानों को देखने के लिए उन्नत डेटा का उपयोग कर सकते हैं और अपनी इन्वेंट्री को आसन्न समय के लिए स्टॉक कर सकते हैं।

जब आपके मरीज आपकी वेबसाइट पर आवश्यक उत्पाद पाते हैं, तो वे इसे खरीद लेंगे। इस प्रकार, आप रोगियों को वह दे सकते हैं जो वे मांगते हैं और अपना अधिकार बढ़ा सकते हैं।

उद्योग अंतराल को समझें

एक अन्य आवश्यक ऑनलाइन व्यापार रणनीति उद्योग के अंतराल की पहचान करना है। उदाहरण के लिए, कुछ साल पहले तक, कोई भी संगठित पोर्टल पर ऑनलाइन परामर्श प्रदान नहीं कर रहा था। या बाजार में कोई खास उत्पाद है जिसकी सप्लाई चेन सिर्फ आपने ही तोड़ी है। आप इसका अपने लाभ के लिए लाभ उठा सकते हैं और अपनी ऑनलाइन उपस्थिति बढ़ा सकते हैं।

एसईओ सर्वोत्तम प्रथाओं का प्रयोग करें

अब, यहाँ सबसे अच्छा हिस्सा आता है। आपकी वेबसाइट को रैंक करने के लिए तकनीकी एसईओ प्रथाओं का उपयोग किए बिना उपरोक्त सभी युक्तियां अप्रभावी हैं। SERP आपके ग्राहकों तक पहुँचने में आपकी एकमात्र बाधा है, और एक बार जब आप रैंक कर लेते हैं, तो आपकी वेबसाइट पर 75% अधिक विज़िटर होंगे।

उच्च रैंक करने के लिए, आपको खोजशब्दों पर शोध करना चाहिए, मजबूत बैकलिंक्स बनाना चाहिए, इंटरैक्टिव सामग्री में निवेश करना चाहिए और इस प्रकार अपने डोमेन प्राधिकरण को बढ़ाना चाहिए।

प्रारंभिक चरणों के लिए पीपीसी का प्रयोग करें

आइए यथार्थवादी बनें। प्रतिद्वंद्वी चिकित्सा व्यवसायों से इतनी अधिक प्रतिस्पर्धा के साथ, समान खोजशब्दों के लिए रैंक करना मुश्किल हो जाता है। इसलिए, आप SERP पर उच्च रैंक करने के लिए सशुल्क अभियानों का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, लिंक के ऊपर 'प्रायोजित' दिखाने वाला एक टैग होगा। लेकिन यह शुरुआती दिनों के लिए काम करता है।

दृश्य संचार बढ़ाएँ

अंत में, विजुअल मीडिया के माध्यम से अपने दर्शकों को शिक्षित करना और बेचना शुरू करें। यह इन्फोग्राफिक्स, छोटे और लंबे प्रारूप वाले वीडियो और सोशल मीडिया पोस्ट जैसा कुछ भी हो सकता है। वे खोज परिणामों के वीडियो और चित्र अनुभाग में दिखाई देंगे, और उपयोगकर्ता अधिक जानने के लिए आपकी वेबसाइट पर क्लिक कर सकते हैं।

विज़ुअल एड्स आपकी वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक को बढ़ावा देने की अधिक संभावना रखते हैं, और जैसा कि आप अपने दर्शकों को शिक्षित करने के लिए सामग्री बना रहे होंगे, आपकी वेबसाइट पर अधिक विश्वास और अधिकार होगा।

जैसे-जैसे स्वास्थ्य सेवा उद्योग अधिक डिजिटल युग की ओर बढ़ रहा है, चिकित्सा व्यवसायों को विश्वास बनाने, अपने दर्शकों को शिक्षित करने और अपने अधिकार को बढ़ाने पर ध्यान देने की आवश्यकता है। प्रतिस्पर्धा भयंकर हो सकती है, लेकिन सही रणनीतियों के साथ, व्यवसाय अलग दिख सकते हैं और अधिक ग्राहकों को आकर्षित कर सकते हैं।


0 Comment


एक टिप्पणी छोड़ें